Monday 1 December 2014

मोटापा से छुटकारा

अच्‍छा शरीर पाने के लिए आप जिम जाते हैं और खूबसूरत दिखने के लिए आप स्‍पा जाते हैं पर क्‍या आपके मन में यह ख्‍याल आया है की अच्‍छी याददाश्‍त बढाने के लिए कहां जाएगें। तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं बल्कि ऐसे भोजन की जरुरत है जो आपका दिमाग बढाने में मदद करे। पांच भोजन क्‍या क्‍या हैं- 
1.चाय- चाय में किसी भी फल या सब्‍ज़ी से दस गुना एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला पॉलीफ‍िनॉल दिमाग को संतुलित रखने में मदद करता है। यह दिमाग को शांत करके आपको ध्‍यान से सोंचने में मदद करता है। आज कल बाजार में तरह तरह की चाय उपलब्‍ध हैं जिन्‍हें उपयोग कर के आप अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं। 
मोटापा रोग
मोटापा

2.हर्ब- मेंहदी के पत्‍तों में इतनी ताकत होती है कि यह आदमी की खोई हुई पिछले दस साल की भी याददाश्‍त को भी वापस ले आए। इसकी खुशबू में कारनोसिक एसिड पाया जाता है जो दिमाग की मासपेशियों को उत्तेजित करता है। इसी तरह से जिन्कगो और जोटू कोला नाम के पौधे होते हैं जो खासतौर पर अफरीका में पाए जाते हैं, उनके प्रयोग से भी याददाश्‍त बढती है। 
3.फल- लाल और नीले रंगो के फल जैसे सेब और ब्‍लूबैरी खाने से आपमें छोटी छोटी चीजों को भूलने की बीमारी दूर होगी। इनको नियमित खाऐं और कमाल का असर देखें। 
4.सब्‍जि़यां- अगर सब्जियों की बात आती है तो दिमाग तेज़ करने के लिए अपने खाने में बैगन का प्रयोग जरुर करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍व मस्तिष्क के टिशू को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मददगार होते हैं। बीट रुट यानी की चुकंदर और प्‍याज़ भी दिमाग बढाने में अनोखा काम करते हैं। साथ ही जिन्‍कों भूलने की बीमारी हो अगर उन्‍हें खूब हरी सब्‍जियां खिलाईं जाएं ता उनके लिए लाभप्रद होगा। 
5. मछली- मछली को खासतौर पर हम ब्रेन फूड भी कहते हैं क्‍योकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिमाग के लिए अति फायदेमंद होता है। फिश ऑयल को आप किसी दूसरे अन्‍य पदार्थ से तुलना नहीं कर सकते क्‍योंकि इसमें पाया जाने वाला पोषक तत्‍व आपकी उम्र को जवां बनाने के साथ ही दिमाग को भी बढाता है।

No comments:

Post a Comment